Option Chain को समझ लिया तो मोटा पैसा बनेगा Option Chain Analysis in Hindi

Option Chain Analysis in Hindi:- हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग ! उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे, मैं ऑप्शन ट्रेडिंग करता हूं और मुझे ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में जो भी अनुभव है आज मैं आपके साथ share करूंगा |

अगर आपको ऑप्शन ट्रेडिंग समझना है तो आपको option chain को जरूर समझना चाहिए | option chain को बिना समझे आप ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसा नहीं कमा सकते , इसलिए आज हम जानेंगे option chain analysis in hindi के बारे में पूरी डिटेल में जानेंगे |

Option Chain Analysis किसी विशेष स्टॉक के बारे में पूरी तरीके से उपलब्ध जानकारियों का मूल्यांकन करने के लिए होता है, जैसे स्टॉक के लिए उपलब्ध विकल्पों का मूल्यांकन करने का एक तरीका है।

एक Option Chain एक विशेष स्टॉक के लिए उपलब्ध सभी विकल्पों की एक सूची है, साथ ही उनकी समाप्ति तिथियां, स्ट्राइक मूल्य और अन्य प्रासंगिक जानकारी होती है।

Option Chain Analysis in Hindi का विश्लेषण करके, एक निवेशक (inventor) स्टॉक की कीमत के साथ-साथ विभिन्न विकल्पों की रणनीतियों से जुड़े जोखिम के स्तर के लिए बाजार की अपेक्षाओं में हनुमा अनुमान लगा सकता है प्राप्त कर सकता है।

Option Chain Analysis in Hindi Step By Step

ऐसे कई कारक हैं जिनका एक Option Chain में विश्लेषण किया जा सकता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

(IV) Implied Volatility:

यह एक विशिष्ट समय अवधि में मौजूद स्टॉक की कीमत में अपेक्षित उतार-चढ़ाव का माप है। एक उच्च निहित अस्थिरता से पता चलता है कि बाजार भविष्य में शेयर की कीमत और अधिक अस्थिर होने की उम्मीद करता है।

(OI) Open Interest :

यह किसी विशेष stock के लिए ओपन ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट्स की कुल संख्या है। ओपन इंटरेस्ट में वृद्धि यह संकेत दे सकती है कि अधिक व्यापारी विकल्प बाजार में स्थान ले रहे हैं, जो स्टॉक की कीमत को प्रभावित कर सकता है।

Strike Prices :

किसी विशेष stock के लिए उपलब्ध विकल्पों में स्ट्राइक मूल्य की एक श्रृंखला होगी, जो उस मूल्य का प्रतिनिधित्व करती है जिस पर विकल्प का प्रयोग किया जा सकता है। स्ट्राइक कीमतों के वितरण में किसी भी पैटर्न या प्रवृत्तियों की पहचान करने के लिए एक विकल्प श्रृंखला का विश्लेषण किया जा सकता है, जो शेयर की कीमत के लिए बाजार की उम्मीदों में अनुमान लगाने में मदद करता है प्रदान कर सकता है।

Option Volume:

यह किसी दिए गए दिन में किसी विशेष stock पर ट्रेड किए गए ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट्स की कुल संख्या है। उच्च मात्रा उस सुरक्षा के लिए विकल्प बाजार में बढ़ी हुई रुचि का संकेत दे सकती है, जो स्टॉक की कीमत को प्रभावित कर सकती है। Option Chain Analysis in Hindi

Option Price :

वह कीमत जिस पर एक ऑप्शन ट्रेड कर रहा है, स्टॉक की कीमत के लिए बाजार की अपेक्षाओं के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि $50 के स्ट्राइक मूल्य वाले कॉल विकल्प उच्च कीमत पर कारोबार कर रहे हैं, तो यह संकेत दे सकता है कि बाजार स्टॉक की कीमत $50 से ऊपर बढ़ने की उम्मीद करता है।

Expiration Dates :

Options विभिन्न प्रकार की समाप्ति तिथियों के साथ उपलब्ध हैं, और समाप्ति तिथियों में किसी भी पैटर्न या प्रवृत्तियों की पहचान करने के लिए option chain का विश्लेषण किया जा सकता है। यह अलग-अलग समय क्षितिज पर शेयर की कीमत के लिए बाजार की उम्मीदों में अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकता है।

Moneyness:

यह option (स्टॉक) की वर्तमान कीमत और option के स्ट्राइक मूल्य के बीच संबंध को संदर्भित करता है। विकल्प जो “in the money” हैं (अर्थात् स्टॉक की कीमत वर्तमान में option के स्ट्राइक मूल्य से ऊपर है) उन विकल्पों की तुलना में अधिक आंतरिक मूल्य है जो “out of the money” हैं (जिसका अर्थ है कि स्टॉक की कीमत वर्तमान में option के स्ट्राइक मूल्य से नीचे है) .

Risk Reward Profile :

Option Chain Analysis का उपयोग विभिन्न विकल्प रणनीतियों के संभावित जोखिमों और पुरस्कारों का मूल्यांकन करने के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक कवर्ड कॉल रणनीति एक सीमित संभावित इनाम की पेशकश कर सकती है, लेकिन इसमें सीमित जोखिम भी होता है, जबकि एक लंबी कॉल रणनीति में महत्वपूर्ण लाभ की संभावना होती है, लेकिन इसमें अधिक जोखिम भी होता है।

✅️Also Read :- 3 Best Cryptocurrency To Buy And Hold For Future!

Bid- Ask- Risk :

बिड-आस्क स्प्रेड एक विकल्प के लिए खरीदार द्वारा भुगतान की जाने वाली उच्चतम कीमत और विक्रेता द्वारा स्वीकार की जाने वाली न्यूनतम कीमत के बीच का अंतर है। एक संकीर्ण प्रसार अधिक तरल बाजार का संकेत दे सकता है, जबकि व्यापक प्रसार कम तरलता का संकेत दे सकता है। Option Chain Analysis in Hindi

Delta:

यह अंतर्निहित स्टॉक की कीमत में बदलाव के लिए एक विकल्प की कीमत की संवेदनशीलता का एक उपाय है। स्टॉक मूल्य में दिए गए परिवर्तन के लिए एक उच्च डेल्टा विकल्प मूल्य में अधिक स्थानांतरित होगा, जबकि एक कम डेल्टा विकल्प कम स्थानांतरित होगा। Option Chain Analysis in Hindi

Theta :

यह एक time decay of an option का एक उपाय है। थीटा उस राशि का प्रतिनिधित्व करता है जिसके द्वारा एक दिन की अवधि में एक विकल्प का मूल्य घट जाएगा, बाकी सभी समान होंगे। एक उच्च थीटा विकल्प अधिक तेज़ी से मूल्य खो देगा क्योंकि यह समाप्ति के निकट है, जबकि एक कम थीटा विकल्प धीरे-धीरे मूल्य खो देगा।

Gamma :

यह मौजूदा स्टॉक की कीमत में बदलाव के लिए एक विकल्प के डेल्टा की संवेदनशीलता का एक उपाय है। एक उच्च गामा विकल्प में एक डेल्टा होगा जो शेयर की कीमत बढ़ने पर अधिक तेज़ी से बदलता है, जबकि एक कम गामा विकल्प में अधिक स्थिर डेल्टा होगा। Option Chain Analysis in Hindi

✅️Also Read : 10 Best Cheapest Cryptocurrencies

Conclusion

Option Chain Analysis in Hindi का उपयोग निवेशकों को उनके Option trade के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें कौन से options खरीदना या बेचना है, और किस स्ट्राइक मूल्य और समाप्ति तिथि पर। इसका उपयोग विभिन्न विकल्पों की रणनीतियों के संभावित जोखिमों और पुरस्कारों का मूल्यांकन करने के लिए भी किया जा सकता है, जैसे कवर्ड कॉल राइटिंग या बुल स्प्रेड।

इन और अन्य कारकों पर विचार करके, निवेशक किसी विशेष सुरक्षा के लिए option market की अधिक संपूर्ण समझ प्राप्त कर सकते हैं, और इस जानकारी का उपयोग अपने option trade के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं।

Option Chain Analysis in Hindi

Share With Love

Leave a Comment