ऑप्शन ट्रेडिंग (Free Course) Option Trading For Beginners in Hindi

Option Trading For Beginners in Hindi:- आज के समय में घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप शेयर मार्केट से पैसा कमाए | शेयर मार्केट से पैसा तो कमाया जा सकता है पर यह पूरी प्रक्रिया बहुत धीमी होती है |

इसलिए जिन लोगों को रोज पैसा कमाना है वह सभी ऑप्शन ट्रेडिंग करते हैं | ऑप्शन ट्रेडिंग से आप रोज घर बैठे अनलिमिटेड पैसा (profit) कमा सकते हैं और अनलिमिटेड पैसा गवा (loss) भी सकते हैं | इसलिए option trading करने से पहले इसके बारे में कुछ चीजों को बहुत ही ध्यान पूर्वक समझ देना जरूरी है |

अगर आप सावधानीपूर्वक ऑप्शन ट्रेडिंग करेंगे तो यकीन मानिए आप रोज प्रॉफिट कमाएंगे | आइए Option Trading For Beginners in Hindi में कुछ बातों को अच्छे से समझ ले जिससे हमें ऑप्शंस में ट्रेड करने में प्रॉफिट हो |

What is Option Trading in Hindi

Option Trading ,Options खरीदने और बेचने का तरीका है, जो अनुबंध हैं जो एक निश्चित तिथि पर या उससे पहले पूर्व निर्धारित मूल्य पर financial instruments खरीदने या बेचने के लिए अधिकार प्रदान करते हैं, लेकिन दायित्व नहीं।

Options को financial markets में खरीदा और बेचा जा सकता है, और उनका उपयोग जोखिम को कम करने, आय को बढ़ाने और स्टॉक, बॉन्ड, मुद्राओं और वस्तुओं जैसी financial instruments की कीमतों की दिशा पर अनुमान लगाने के तरीके के रूप में किया जाता है।

Options को दो भागों में बांटा गया है कॉल ऑप्शन (CE) और पुट ऑप्शन (PE) । एक कॉल option धारक को एक निश्चित कीमत पर financial stocks को खरीदने का अधिकार देता है, जबकि एक पुट option धारक को एक निश्चित कीमत पर stocks को बेचने का अधिकार देता है।

जिस कीमत पर stocks को खरीदा या बेचा जा सकता है, उसे strike price के रूप में जाना जाता है, और जिस तिथि को options समाप्त होता है, उसे समाप्ति तिथि के रूप में जाना जाता है। Option Trading For Beginners in Hindi

Can I Earn Daily From Option Trading?

Option Trading से रोज पैसा कमाना संभव है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऑप्शन ट्रेडिंग में बहुत सारे जोखिम होते हैं, और लाभ की कोई गारंटी नहीं होती है।

ऑप्शंस ट्रेडिंग निवेश का एक अस्थिर और जटिल रूप हो सकता है, और यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं है। ऑप्शंस ट्रेडिंग पर विचार करने से पहले, आपको सावधानीपूर्वक अपने निवेश उद्देश्यों, जोखिम सहनशीलता और वित्तीय स्थिति पर विचार करना चाहिए।

Options की अच्छी समझ और वे कैसे काम करते हैं, साथ ही रणनीतियों और तकनीकों का उपयोग करना भी आवश्यक है, जिनका उपयोग option trading करते समय किया जा सकता है। Option Trading For Beginners in Hindi

यह सलाह दी जाती है कि किसी भी ट्रेड को करने से पहले ऑप्शंस ट्रेडिंग के जोखिमों और संभावित rewards पर पूरी तरह से research और खुद को educate करें

Also Read :- 8 Successful Bank Nifty Strategies in Hindi

How To Start Option Trading With 1000 Rupees? | Option Trading For Beginners in Hindi

1000 रुपये जैसी छोटी राशि के साथ ट्रेडिंग ऑप्शन शुरू करना संभव है, लेकिन एक छोटे खाते के साथ ट्रेडिंग के जोखिमों और सीमाओं से अवगत होना महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ बातों पर विचार किया जाना चाहिए जब कम राशि के साथ Options में Trade करना शुरू किया जाए: Option Trading For Beginners in Hindi

  • जोखिमों को समझें: ऑप्शंस ट्रेडिंग में उच्च स्तर का जोखिम शामिल होता है, और ट्रेडिंग शुरू करने से पहले जोखिमों को समझना महत्वपूर्ण है। ऑप्शंस जटिल वित्तीय उपकरण हो सकते हैं, और ट्रेडिंग शुरू करने से पहले यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे कैसे काम करते हैं।
  • एक Broker चुनें: Options में Trade करने के लिए आपको एक Broker के साथ एक खाता खोलने की आवश्यकता होगी। चुनने के लिए कई ब्रोकर हैं, और एक प्रतिष्ठित ब्रोकर को ढूंढना महत्वपूर्ण है जो कम कमीशन दर और अच्छी ग्राहक सेवा प्रदान करता है।
  • Small Trade : शुरू करते समय, छोटे व्यापार करना एक अच्छा विचार है, ताकि आप बहुत अधिक धन जोखिम के बिना रस्सियों को सीख सकें और बाजार के लिए महसूस कर सकें। इससे आपको अपनी ट्रेडिंग रणनीति विकसित करने और अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिल सकती है।
  • Protective Options Strategies का उपयोग करें: सुरक्षात्मक विकल्प रणनीतियों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है, जैसे कवर्ड कॉल या सुरक्षात्मक पुट, जब आप शुरू कर रहे हों, क्योंकि ये रणनीतियाँ आपके जोखिम को सीमित करने में मदद कर सकती हैं।
  • जोखिम प्रबंधन का अभ्यास करें: Options में Trade करते समय अच्छे जोखिम प्रबंधन का अभ्यास करना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपके पास एक छोटा खाता हो। इसका मतलब है स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट करना, अपने जोखिम को सीमित करने के लिए पोजीशन साइजिंग का उपयोग करना और ओवरट्रेडिंग नहीं करना।

कुल मिलाकर, थोड़े पैसे के साथ option trading चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं, लेकिन यदि आप इसे सावधानी से अपनाते हैं और अच्छे जोखिम प्रबंधन प्रथाओं का पालन करते हैं तो सफल होना संभव है। Option trading for beginners in hindi

Importance Of Option Chain Analysis in Option Trading

Option Chain Analysis, Option traders के लिए एक महत्वपूर्ण tool है क्योंकि यह व्यापारियों को संभावित व्यापारिक opportunities की पहचान करने और विभिन्न ट्रेडों के जोखिमों और rewards का आकलन करने की अनुमति देता है।

Option Chain अनिवार्य रूप से किसी विशेष security या संपत्ति के लिए उपलब्ध options की सूची है, और उनमें आम तौर पर विकल्प की स्ट्राइक कीमत, समाप्ति तिथि और बोली और पूछी जाने वाली कीमतों जैसी जानकारी शामिल होती है।

एक Option Chain का analysis करके, व्यापारी अंतर्निहित सुरक्षा के लिए बाजार की अपेक्षाओं की बेहतर समझ प्राप्त कर सकते हैं और उन ट्रेडों की पहचान कर सकते हैं जो अपने स्वयं के बाज़ार दृष्टिकोण और जोखिम के साथ संरेखित होते हैं।

उदाहरण के लिए, option chain में विभिन्न options के लिए बिड और आस्क कीमतों की तुलना करके, ट्रेडर अलग-अलग स्ट्राइक कीमतों और समाप्ति तिथियों के लिए बाजार की मांग के स्तर का अनुमान लगा सकते हैं।

यह व्यापारियों को Option trade की पहचान करने में मदद कर सकता है जो अंतर्निहित सुरक्षा और बाजार की स्थितियों के उनके आकलन के आधार पर एक अनुकूल risk rewards profile प्रदान करते हैं। Option Trading For Beginners in Hindi

कुल मिलाकर, Option Chain Analysis, option tradersके लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है क्योंकि यह उन्हें संभावित व्यापारिक अवसरों की पहचान करने और उनका आकलन करने में मदद करता है, और उन व्यापारिक रणनीतियों को विकसित और execute करने में मदद करता है जो उनके बाजार दृष्टिकोण और जोखिम सहिष्णुता के साथ संरेखित हैं।

Wrapping up:- Option Trading For Beginners in Hindi

ऑप्शन ट्रेडिंग के बारे में आप जितना ज्यादा जानेंगे उतना कम है ज्यादा जानकारी से आप कंफ्यूज भी हो सकते हैं इसलिए इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपको उतनी ही जानकारी दी जितना कि एक ऑप्शन ट्रेडर्स के लिए शुरुआत में जरूरी है

एक महत्वपूर्ण बात मैं आपको जरूर कहना चाहूंगा कि शुरू में आप सीधे तौर पर ऑप्शन ट्रेडिंग ना करें आप पहले ऑप्शन ट्रेडिंग को समझें और पेपर ट्रेडिंग कम से कम 1 से 2 महीने तक करें उसके बाद ही आप पूरी तरीके से ऑप्शन ट्रेडिंग में उतरे | आपका भविष्य मंगलमय हो धन्यवाद !

Option Trading For Beginners in Hindi

Share With Love

Leave a Comment