Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करता है | What is Cryptocurrency in Hindi

मार्केट में जब भी कोई नई चीज आती है उसको लेकर लोगों के मन में बहुत दुविधा (confusion) होती है और जब उस चीज का नाम भी कुछ अलग हो जिससे कि समझ में ही नहीं आए की यह क्या चीज है तो लोग और कंफ्यूज हो जाते हैं ऐसे ही एक चीज भारत चर्चा में आई है जिसका नाम है Cryptocurrency. आज हम समझेंगे की Cryptocurrency क्या है (What is Cryptocurrency in Hindi)।

यह नाम भारत में जब से चर्चा में आया है तब से लोग अलग-अलग तरह की बातें कर रहे हैं और बहुत सारे भारतीयों के मन में अभी भी यह बात क्लियर नहीं है कि Cryptocurrency क्या है।आइए आज Cryptocurrency को बहुत ही साधारण शब्दों में और कुछ उदाहरण के साथ समझते हैं इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद मेरी पूरी उम्मीद है कि आपके मन में Cryptocurrency को लेकर कोई भी doubt नहीं रहेगा.

पहले करेंसी के इतिहास पर एक नजर डालते हैं आप सभी ने बचपन में “वस्तु विनिमय” नाम का एक chapter जरूर पढ़ा होगा और अगर नहीं पढ़ा है तो आज मैं उसके बारे में थोड़ा discuss करूंगा क्योंकि Cryptocurrency को समझने के लिए इन सब उदाहरणों का होना जरूरी है

What is Cryptocurrency in Hindi
What is Cryptocurrency in Hindi

आज से हजारों साल पहले जब मुद्रा चलन में नहीं थी तब लोग किसी वस्तु को खरीदने के लिए दूसरी वस्तु देते थे मतलब एक वस्तु के बदले में दूसरी वस्तु इसे ही वस्तु विनिमय कहा जाता था ऐसा इसलिए होता था क्योंकि उस समय मुद्रा (Money) की उत्पत्ति नहीं हुई थी या मुद्रा exist नहीं करता था।फिर समय बदला और धीरे-धीरे वस्तुएं खरीदने के लिए सोने ,चांदी और तांबे के सिक्के आए जिसे वास्तविकता में हम कह सकते हैं की मुद्रा (Money) चलन में आया!

एक समय के बाद सोने,चांदी और तांबे की कमी होने लगी जिसकी वजह से मुद्रा की खपत नहीं हो पाती थी और इनके रेट भी बढ़ने लगे तो फिर कुछ अर्थशास्त्रियों ने इस समस्या को समझते हुए कागज की मुद्रा को चलन में लाने का विचार किया जिसे हम करेंसी (Notes) कहते हैं!यह करेंसी कागज के होने के कारण हल्के के भी होते थे और आसानी से उपलब्ध भी हो जाते थे इसलिए इनका आसानी से प्रोडक्शन होने लगा।इन करेंसी को हम अपने पास या बैंक में रखते हैं यह फिजिकल रूप से (exist) उपलब्ध  होते हैं।

समय के साथ मुद्रा का रूप भी बदलता गया और अब मुद्रा का एक नया रूप चलन में आया है जिसे हम Cryptocurrency के नाम से जानते हैंआइए जानते हैं–

Cryptocurrency क्या है और यह कैसे काम करता है | (What is Cryptocurrency in Hindi)

Cryptocurrency वास्तविकता में दो शब्दों से मिलकर बना है Crypto और Currency। (Crypto meaning in Hindi) Crypto का हिंदी में अर्थ होता है “गुप्त” या “छुपा हुआ” और करेंसी मतलब मुद्रा ,पैसा! अब अगर इन दोनों शब्दों को जोड़कर समझा जाए तो इसका मतलब यह निकलता है की ‘छुपा हुआ धन’ या ‘गुप्त धन’। Cryptocurrency को हम डिजिटल करेंसी (Digital Currency) भी कहते हैं मतलब ऐसी करेंसी जो फिजिकल रूप से exist नहीं करती है पर उसके बदले में हम वस्तुएं खरीद सकते हैं या सर्विसेज ले सकते हैं।

  • उदाहरण के लिए अगर समझे तो जब भी हम किसी shopping aap से shopping करते हैं तो उसके बदले में हमें कभी कबार कुछ rewards points भी मिल जाते हैं उन rewards points से हम उसी app के जरिए कोई दूसरी वस्तु  खरीद सकते हैं या सर्विस ले सकते हैं पर इन रिवॉर्डज प्वाइंट्स को हम फिजिकल रूप में नहीं रख सकते हैं.

KEY POINTS

  • वास्तविकता में यह Digital Asset है जिसे Exchange करने के लिए, चीजों को खरीदने और सर services खरीदने के लिए बनाया गया है.
  • Exchange मतलब एक प्रकार के Cryptocurrency के बदले में दूसरे प्रकार का Cryptocurrency
  • इसका भुगतान electronically Internet के माध्यम से ही हो सकता है.
  • इसके लेन-देन (Transactions) में सरकार या बैंक का कोई भी हस्तक्षेप नहीं होता है इसलिए बहुत सारे लोग अभी भी इसको लेकर दुविधा में है.
  • Cryptocurrency के हर Transactions की देखरेख और security  के लिए Cryptography और Blockchain का उपयोग किया जाता है.
  • यह  Decentralized system पर आधारित है इसमें प्रत्येक लेनदेन पर Digital signature की जरूरत होती है इसका रिकॉर्ड Cryptography द्वारा सुरक्षित रखा जाता है.

Cryptocurrency में होने वाला सारा लेनदेन और security Cryptography और Blcokchain के द्वारा सुरक्षित किया जाता है। मुझे लगता है अब आपको यह तो जरूर समझ आ गया होगा कि Cryptocurrency एक ऐसी Digital currency  करेंसी है जिसमें ट्रांजैक्शन तो किया जा  सकता है पर इसे फिजिकल रूप में रखा नहीं जा सकता।

LIVE CRYPTOCURRENCY RATES

CurrencyRate.Today

Cryptography क्या होता है? | What is Cryptography in Hindi?

What is Cryptocurrency in Hindi

Cryptocurrency का सारा Transaction Online  होता है चुकी यह एक Digital currency है इसलिए इसके Transactions के records भी Digital होते हैं मतलब Cryptocurrency में किया गया हर Transaction का रिकॉर्ड फिजिकल रूप से कहीं लिखा हुआ नहीं होता बल्कि डिजिटल रूप से लिखा हुआ होता है चुकी यह पूरा Transaction Online होता है तो इसमें ट्रांजैक्शन को Hackers से बचाने के लिए Cryptography का इस्तेमाल किया जाता है।

Cryptocurrency में किए गए प्रत्येक Transactions का Cryptography द्वारा एक Code generate कर दिया जाता है यह Code एक विशेष भाषा में होता है जिसे sender और receiver ही समझ सकते हैं इनके बीच में अगर कोई Hackers आपके ट्रांजैक्शन को हैक करने की कोशिश भी करता है तो वह इस कोड को कभी समझ नहीं पाएगा इसलिए Cryptography क्रिप्टो करेंसी के ट्रांजैक्शन को secure करता है।

Cryptography के दो पार्ट्स होते हैं–

1-Encryption Encryption के मदद से sender , Cryptocurrency में किए गए ट्रांजैक्शन को एक विशेष तरह के code में बदलकर जिसे Cipher Text बोलते हैं Lock कर दिया जाता है जिससे यह secure हो जाता है!

2-Decryption Decryption की मदद से Receiver इस ट्रांजैक्शन को Cipher text से plain text या साधारण भाषा में Decrypt कर देता है।

Blockchain क्या होता है? | What is Blockchain in Hindi

What is cryptocurrency in Hindi

Blockchain दो शब्दों से मिलकर बना है Block+chain .Block का मतलब होता है अलग-अलग खाने और chain का मतलब होता है क्रमबद्ध (Systematic) तरीके से यानी Cryptocurrency में हम जो भी Transactions करते हैं Cryptography उसे code में बदल देता है उस कोड को Blockchain द्वारा एक विशेष प्रकार के Block में क्रमबद्ध (Systematic) तरीके से रखा जाता है इसे ही हम Blockchain कहते हैं।

भारत में Cryptocurrency का भविष्य क्या है? | Future of Cryptocurrency in India

2018 में आरबीआई ने Cryptocurrency को Ban कर दिया था और 2020 में हाईकोर्ट ने इस Ban को हटा दिया। Cryptocurrency को लेकर भारत में अभी बहुत प्रकार की confusions है। केंद्र सरकार (Central Government) इस पर संसद में Crypto Regulation Bill पेश कर सकती है।

Cryptocurrency को लेकर केंद्र सरकार अभी यह तय नहीं कर पा रही है कि इसका भविष्य क्या होगा आज की तारीख में Cryptocurrency के ऊपर किसी भी देश के सरकार का कोई भी अधिकार नहीं है यानी Cryptocurrency सरकार के अंतर्गत नहीं आता अगर इसमें किसी भी प्रकार का Fraud होता है तो इसमें सरकार की कोई भी जिम्मेदारी नहीं होगी ।

पर बहुत जल्दी भारत सरकार इस पर अपना एक बिल ला सकता है उसके बाद ही इसके भविष्य पर से पर्दा उठेगा। भारत में आज के समय में 10 करोड़ से भी ज्यादा Crypto निवेशक है। अगर भारत सरकार Cryptocurrency पर बैन लगाती है तो कोई भी निवेशक बैंक से Crypto एक्सचेंज में पैसा ट्रांसफर नहीं कर पाएगा।

कुछ देशों में Cryptocurrency का स्वागत किया गया है अमेरिका जैसे देशों ने तो Cryptocurrency को देखते हुए अपने नियमों में बहुत सारे परिवर्तन किए हैं और आगे आने वाली नीतियों को Cryptocurrency के अनुसार ही ला रहे हैं। (What is Cryptocurrency in Hindi)

10 सबसे सस्ते Cryptocurrencies कौन-कौन सी है | Top 10 Cheapest Cryptocurrencies in 2022

आज के समय में बहुत सारे Cryptocurrencies market में available है पर अगर आप Beginner है तो आप कुछ सबसे सस्ता Cryptocurrencies में Invest करके profit कमा सकते हैं। आज के समय में 10 सबसे सस्ती Cryptocurrencies कौन-कौन सी है यह मैंने बहुत research करके आप लोगों के लिए निकाला है। आप चाहे तो इनमें से किसी में invest कर सकते हैं क्योंकि इन सभी के रेट अभी बहुत कम है और इनके भविष्य में Value बढ़ने के बहुत chances है। एक नजर डालते हैं 2022 में 10 सबसे सस्ती Cryptocurrencies पर——-

10 Cheapest CryptocurrenciesValue (14 January 2022)
Baby Dogecoin0.00000031
Nano Dogecoi0.0000025
Kish   0.00000016
Husky  0.000004
Shiba    0.002565
Underdog  0.34
Zilliqa   5.42
Tron    5.46
Status 5.70
Dogecoin  13.82

भारत में Mobile से Cryptocurrency कैसे ख़रीदे | How to Buy Cryptocurrencies Using Mobile in India

भारत में Cryptocurrency खरीदने के लिए बहुत सारे exchange आ गए हैं जिसके के माध्यम से आप Cryptocurrency safely खरीद सकते हैं । CoinDCX ,CoinSwtich, WazirX,Binance,Zebpay के माध्यम से आप भारत में Cryptocurrency का लेनदेन कर सकते हैं।

#Step by Step Guidance to Buy Cryptocurrency by Mobile Apps ( Using  WazirX App) in India

सबसे पहले ऊपर बताए गए किसी भी Crypto Exchange का App अपने मोबाइल में डाउनलोड कर ले . मैं यह मान के चल रहा हूं कि आपने WazirX का App डाउनलोड किया है उसके बाद उस App को ओपन करके उसमें Login करने के लिए कुछ बेसिक information को भरे जैसे अपना नाम, पता, पैन नंबर, आधार नंबर etc.

उसके बाद आप अपने मन मुताबिक Cryptocurrency को Research करके Buy कर सकते हैं Buy करने के पहले आप उसके History , Fundamentals और background  को अच्छे से जरूर चेक कर ले उसके बाद ही Buy करेंयह सारे जानकारी सही-सही भरने के बाद आपका Account Create हो जाता है उसके बाद जो सबसे महत्वपूर्ण काम है वह है अपने वॉलेट में fund को add करना ।

Fund add करने के लिए आप किसी भी रजिस्टर्ड बैंक से NEFT कर सकते हैं या डेबिट और क्रेडिट कार्ड से भी fund add कर सकते हैं।

FAQs

क्या Cryptocurrency भारत में legal है?

जी हां! भारत सरकार ने अभी इसके ऊपर कोई नियम नहीं बनाए हैं फिर भी यह भारत में अभी legal है

Cryptocurrency 
एक scam है?

नहीं यह किसी भी प्रकार का स्कैम नहीं है पर इसमें भी risk होता है!

क्या इसमें risk है?

जिस प्रकार शेयर मार्केट में रिस्क होता है उसी प्रकार क्रिप्टोकरेंसी में भी रिस्क होता है

सबसे safe 
cryptocurrency कौन सी है?

Bitcoin,Ethereum, Cardano और भी बहुत सारे क्रिप्टोकरेंसी हैं जिनमें अच्छे से research करके इन्वेस्ट किया जा सकता है पर सेफ्टी की कोई गारंटी नहीं होती

आशा करता हूँ Cryptocurrency के बारे आपके कुछ confusions  दूर हुए होंगे ।

धन्यवाद !

[What is Cryptocurrency in Hindi]

Share With Love